Click on the microphone icon and begin speaking.

Speak now......

No speech was detected. You may need to adjust your microphone settings.

Click the "Allow" button above to enable your microphone.

Permission to use microphone was denied.

Permission to use microphone is blocked. To change, go to chrome://settings/contentExceptions#media-stream

Web Speech API is not supported by this browser. Upgrade to Chrome version 25 or later.

Please add a message to your note.

Text sent to default email application. If not configure your email hendler.

Add Punctuation

SayInsert

Text to speech Read your text Notes in audio format

Voice to text Hindi


Voice to text Hindi or Speech to text Hindi एक ऑनलाइन स्पीच रिकग्निशन सिस्टम है। अब आपको अपने कीबोर्ड से टाइप करने की आवश्यकता नहीं है, आप केवल संकेत या बोलकर टाइप करते हैं। यह टाइपिंग विधि से भी तेज है. यह सिस्टम लेखक, ब्लॉगर और राइटर के लिए मददगार होगा। आपको सिस्टम से एक माइक कनेक्ट करना होगा और निर्देश देना होगा और हमारा सिस्टम बिना किसी शुल्क के वास्तविक समय में आपकी आवाज़ को टेक्स्ट में बदल देता है। इस प्रणाली के साथ, आप किताबें, ब्लॉग पोस्ट, लेख लिख सकते हैं और यहां तक कि सीधे माइक्रोसॉफ्ट वर्ड फॉर्मेट में सेव भी कर सकते हैं। यहां तक कि आप हमारे सिस्टम के माध्यम से एक ईमेल भी लिख सकते हैं और ईमेल भेज सकते हैं।

हम गोपनीयता का सम्मान करते हैं इसलिए आपको अपना डेटा चुराने की चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि आपका डेटा सर्वर में सहेजा नहीं गया है। सारा डेटा आपके कंप्यूटर कैच मेमोरी में सेव हो जाता है।

पाठ के लिए ध्वनि का उपयोग करने के निर्देश

सबसे पहले, एक उच्च-गुणवत्ता वाला माइक्रोफ़ोन अपने पीसी से कनेक्ट करें (यदि आपके पास एक अंतर्निहित माइक्रोफ़ोन है तो यह काफी अच्छा हो सकता है)।

अनुसरण करने योग्य चरण

  • 1.माइक पर क्लिक करें
  • 2. वेबसाइट को आपके माइक को सुनने की अनुमति देने के लिए पॉपअप खुल जाएगा। "अनुमति दें" पर क्लिक करें। यह पॉपअप केवल एक बार खुलता है। आपकी अनुमति के बाद यह दोबारा दिखाई नहीं देगा।
  • 3.निर्देश देना प्रारंभ करें. आराम से और साफ़ बोलें। बेहतर परिणामों के लिए अपने शब्दों को जगह दें और सही उच्चारण पर जोर दें।

विफलताओं के सबसे सामान्य कारण हैं:

  • 1. माइक्रोफ़ोन उचित रूप से कनेक्ट नहीं है या माइक्रोफ़ोन के साथ हार्डवेयर समस्या है
  • 2. हमारी वेबसाइट केवल नवीनतम गूगल क्रोम ब्राउज़र का समर्थन करती है।
  • 3. सुनने की अनुमति नहीं दी गई
  • 4. Chrome ग़लत माइक्रोफ़ोन सुनता है
  • 5.पिछली 2 समस्याओं को ठीक करने के लिए, आपको ब्राउज़र के एड्रेस बार में छोटे कैमरा आइकन पर क्लिक करना चाहिए (माइक पर क्लिक करने के बाद दिखाई देगा) और वहां Voicetotext.org को अनुमति देने की अनुमति सेट करें और सही माइक्रोफ़ोन चुनें ड्रॉप-डाउन सूची.

किसे फायदा हो सकता है?

जो कोई भी सामान्य कुंजी-टाइपिंग से थका हुआ या भारी टाइपिंग कार्य (जैसे लेखक और लेखक) से थका हुआ है, उसे Voicetotext.org उपयोगी लग सकता है। यह उन विशिष्ट लोगों के लिए भी सहायक होगा जिनकी कोई शारीरिक स्थिति है या उम्र संबंधी कोई समस्या है।

स्पीच रिकग्निश क्या है?

स्पीच रिकग्निशन टूल स्पीच-टू-टेक्स्ट सॉफ्टवेयर या ऑनलाइन स्पीच रिकग्निशन टूल का एक टुकड़ा है, जिसे आपकी आवाज के साथ लाइव डिक्टेशन का वास्तविक समय ट्रांसक्रिप्शन पेश करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस प्रकार के टूल के लिए टाइपिंग या लिखने जैसे किसी टाइपिंग या शारीरिक प्रयास की आवश्यकता नहीं होती है। वे पूरी तरह से उपयोगकर्ता की आवाज़ के आधार पर काम करते हैं और फिर उस श्रुतलेख का टाइप किया हुआ संस्करण पेश करते हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न?


मैं अपनी आवाज से कैसे टाइप कर सकता हूं?

आप हमारे वॉयसटूटेक्स्ट.ओआरजी टूल को खोलकर अपनी आवाज से टाइप कर सकते हैं। "माइक आइकन" पर क्लिक करें, अपने माइक्रोफ़ोन तक पहुंच प्रदान करें और आप अपनी आवाज़ को टेक्स्ट में ट्रांसक्रिप्ट करना शुरू कर देंगे।

वॉइस टाइपिंग का क्या मतलब है?

वॉइस टाइपिंग का मतलब है कि आप अपने कीबोर्ड या पेन का उपयोग करने के बजाय अपनी ध्वनि या आवाज का उपयोग करके कुछ टेक्स्ट टाइप कर सकते हैं। अपने कीबोर्ड के बजाय अपनी आवाज़ का उपयोग करने से गलत वर्तनी और अक्षमताओं से बचने में मदद मिलती है।

स्पीच टू टेक्स्ट तकनीक क्या है?

स्पीच टू टेक्स्ट तकनीक बोले गए शब्दों को टेक्स्ट में बदल देती है। आपकी ध्वनि से पाठ में रूपांतरण एक साथ किया जाता है और आपको तेजी से लिखने और टाइपिंग त्रुटियों और अंततः विकर्षणों से बचने में मदद करता है।